Tuesday, December 24, 2024
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नवोदय कक्षा 11 परीक्षा सिलेबस: पाठ्यक्रम पे एक नज़र

नवोदय विद्यालयों का चयन प्रक्रिया 11वीं कक्षा में लैटरल प्रवेश के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, और इसके लिए सफलता पाने के लिए आपको सही दिशा और स्थायिता की जरूरत है। इस लेख में, हम आपको नवोदय कक्षा 11 परीक्षा सिलेबस के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे और आपको तैयारी करने के लिए सही मार्गदर्शन देंगे।

मानसिक क्षमता (Mental Ability): नवोदय कक्षा 11 परीक्षा सिलेबस

पाठ्यक्रम संरचना

प्रश्नों की कुल संख्या: 20 (MCQ प्रकार के सवाल जिनमें 4 विकल्प होते हैं)
प्रत्येक प्रश्न का वजन: 01 अंक
मानसिक क्षमता में कुल अंक: 20

पाठ्यक्रम की विवरण

  1. पैटर्न कम्प्लीशन (Pattern Completion)
  2. फिगर सीरीज कम्प्लीशन (Figure Series Completion)
  3. ज्यामितीय आकृति कम्प्लीशन (त्रिभुज, वर्ग, वृत्त)
  4. मिरर इमेजिंग (Mirror Imaging)
  5. पंच्ड होल्ड पैटर्न (फोल्डिंग/अनफोल्डिंग) (Punched Hold Pattern)
  6. कैलेंडर, समय और घड़ी (Calendar, Time, and Clock)
  7. एम्बेडेड फिगर (Embedded Figure)
  8. कोडिंग-डिकोडिंग (Coding-Decoding)
  9. दिशा और ओरिएंटेशन (Orientation / Direction)
  10. अंतरिक्ष दृश्यकला (Space visualization)

अंग्रेजी (English): नवोदय कक्षा 11 परीक्षा सिलेबस

पाठ्यक्रम संरचना

खंड A: पठन कौशल (Reading Skills)

  1. पठन कौशल के माध्यम से पठन समझना (10 अंक)
  • चर्चात्मक पाठ (Discursive passage) (शब्दावली सहित)
  • मामला आधारित पाठ (Case-based passage) (विजुअल इनपुट – सांख्यिक डेटा, चार्ट, आदि के साथ)

खंड B

  1. व्याकरण (Grammar) (10 अंक)
  • काल (Tenses)
  • मोडल्स (Modals)
  • प्राथमिक – क्रिया संगति (Subject – verb concord)
  • रिपोर्टेड स्पीच (Reported speech)
    • आदेश और अनुरोध (Commands and requests)
    • कथन (Statements)
    • प्रश्न (Questions)
    • निर्धारक (Determiners)
    • वर्तन (Spelling)
    • वाक्य रचना (Syntax)
  • व्याकरण में स्पष्टता और गलतियों का योग्य उपयोग (The courses at the secondary level seek to cement high professional grasp of grammatical items and levels of accuracy. Accurate use of spelling, punctuation and grammar in context will be assessed.)

गणित (Mathematics): नवोदय कक्षा 11 परीक्षा सिलेबस

पाठ्यक्रम संरचना

इकाई I: संख्या प्रणाली (Number Systems)

  1. वास्तविक संख्या (Real Number)

इकाई II: बीजगणित (Algebra)

  1. पॉलिनोमियल्स (Polynomials)
  2. दो परमीय समीकरणों का जोड़ (Pair of Linear Equations in Two Variables)
  3. द्वाद परमीय समीकरण (Quadratic Equations)
  4. गणनांकीय श्रृंगमाला (Arithmetic Progressions)

इकाई III: समनियांक ज्यामिति (Coordinate Geometry)

  • समनियांक ज्यामिति (Coordinate Geometry)

इकाई IV: ज्यामिति (Geometry)

  1. त्रिभुज (Triangles)
  2. वृत्त (Circles)

इकाई V: त्रिकोणमिति (Trigonometry)

  1. त्रिकोणमिति का परिचय (Introduction to Trigonometry)
  2. त्रिकोणमिति सहायकता (Trigonometric Identities)
  3. ऊंचाई और दूरी (Heights and Distances)

इकाई VI: मापन (Mensuration)

  1. वृत्तों से संबंधित क्षेत्रफल (Areas Related to Circles)
  2. पृष्ठमंडल और आयाम (Surface Areas and Volumes)

इकाई VII: सांख्यिकी और संभावना (Statistics and Probability)

  1. सांख्यिकी (Statistics)
  2. संभावना (Probability)

विज्ञान (Science): नवोदय कक्षा 11 परीक्षा सिलेबस

पाठ्यक्रम संरचना

विषय: सामग्री (Materials)

इकाई I: रासायनिक पदार्थ – स्वभाव और व्यवहार (Chemical Substances – Nature and Behaviour)

  • रासायनिक प्रतिक्रियाएँ (Chemical reactions)
  • धातु और अधातु (Metals and nonmetals)
  • कार्बन यौगिक (Carbon compounds)

विषय: जीवन का जगत (The World of the Living)

इकाई II: जीवन का जगत (The World of Living)

  • जीवन प्रक्रियाएँ (Life processes)
  • जानवरों और पौधों में नियंत्रण और समन्वय (Control and co-ordination in animals and plants)
  • प्रजनन (Reproduction)
  • आनुवंशिकता और विकास (Heredity and Evolution)

विषय: प्राकृतिक घटनाएँ (Natural Phenomena)

इकाई III: प्राकृतिक घटनाएँ (Natural Phenomena)

  • क्रिवित परतों द्वारा प्रकाश का परावर्तन; कक्षाकर दर्पण द्वारा बनाए गए चित्र, केंद्रीय केंद्र, प्रमुख ध्रुव, प्रमुख फोकस, फोकस दूरी, दर्पण सूत्र (निर्माण की आवश्यकता नहीं है), मैग्नीफिकेशन।
  • आलोक का विकरण; आलोक का विकरण का नियम। आलोकीय दर्पणों द्वारा प्रकाश का विकरण; गोल दर्पणों द्वारा बनाए गए चित्र; दर्पण सूत्र (निर्माण की आवश्यकता नहीं है); मैग्नीफिकेशन। एक मानव नेत्र में लेंस का कार्य, दृष्टि की दोष और उनके सुधार, गोल दर्पणों और लेंसेस के अपनाने का कार्य, प्रिज्म के माध्यम से आलोक का विकरण, आलोक का प्रसारण, आलोक की बिखेरी, दैनिक जीवन में अनुप्रयोग (सूरज के रंग को छोड़कर सूबह और संध्या के समय का रंग नहीं)।

विषय: चीजों का काम (How Things Work)

इकाई IV: धराधार प्रभाव (Effects of Current)

विषय: प्राकृतिक संसाधन (Natural Resources)

इकाई V: प्राकृतिक संसाधन (Natural Resources)

  • हमारा पर्यावरण (Our Environment)

सामाजिक विज्ञान (Social Science): नवोदय कक्षा 11 परीक्षा सिलेबस

पाठ्यक्रम संरचना

इकाई 1: भारत और समकाली दुनिया – II (India and the Contemporary World – II)

खंड 1: घटनाएँ और प्रक्रियाएँ (Events and Processes)

यूरोप में राष्ट्रवाद का उदय (The Rise of Nationalism in Europe)

  • फ्रेंच क्रांति और राष्ट्र का विचार (The French Revolution and the Idea of the Nation)
  • यूरोप में राष्ट्रवाद का निर्माण (The Making of Nationalism in Europe)
  • क्रांतियों का युग: 1830-1848 (The Age of Revolutions: 1830-1848)
  • जर्मनी और इटली का निर्माण (The Making of Germany and Italy)
  • राष्ट्र का दृष्टिकोण (Visualizing the Nation)
  • राष्ट्रवाद और साम्राज्यवाद (Nationalism and Imperialism)

भारत में राष्ट्रवाद (Nationalism in India)

  • प्रथम विश्व युद्ध, खिलाफत और गैर-सहमति (The First World War, Khilafat and Non -Cooperation)
  • आंदोलन के अंदर भिन्न धाराएँ (Differing Strands within the Movement)
  • नागरिक अवज्ञा की ओर (Towards Civil Disobedience)
  • सामूहिक अपनापन की भावना (The Sense of Collective Belonging)

खंड 2: आज का भारत – II (Contemporary India – II)

संसाधन और विकास (Resources and Development)

  • अवस्था (Concept)
  • संसाधनों का विकास (Development of Resources)
  • संसाधन योजना – भारत में संसाधन योजना, संसाधन संरक्षण (Resource Planning in India, Conservation of Resources)
  • भूमि संसाधन (Land Resources)
  • भूमि उपयोग (Land Utilization)
  • भारत में भूमि उपयोग पैटर्न (Land Use Pattern in India)
  • भूमि दूर्गमण और संरक्षण उपाय (Land Degradation and Conservation Measures)
  • सोया के रूप में एक संसाधन – मिटी का वर्गीकरण, मिटी के दूर्गमण और मिटी संरक्षण (Soil as a Resource – Classification of Soils, Soil Erosion and Soil Conservation (excluding Box Information on State of India’s Environment))

वनस्पति और वन्यजीव (Forest and Wildlife)

  • भारत में वनस्पति और वन्यजीव संरक्षण (Conservation of forest and wildlife in India)
  • वनस्पतियों और वन्यजीव संसाधनों के प्रकार और वितरण (Types and distribution of forests and wildlife resources)
  • समुदाय और संरक्षण (Community and Conservation)

जल संसाधन (Water Resources)

  • पानी की कमी और पानी संरक्षण और प्रबंधन की आवश्यकता (Water Scarcity and The Need for Water Conservation and Management)
  • बहुउद्देश्यी नदी परियोजनाएँ और एकीकृत जल संसाधन प्रबंधन (Multi-Purpose River Projects and Integrated Water Resources Management)
  • बरसाती जल संचयन (Rainwater Harvesting)

कृषि (Agriculture)

  • कृषि के प्रकार – प्राचीन जीवनोपाधि, गहरी जीवनोपाधि, वाणिज्यिक (Types of Farming – Primitive Subsistence, Intensive Subsistence, Commercial)
  • क्रोपिंग पैटर्न – प्रमुख फसलें, अनाज की फसलों के अलावा, गैर-खाद्य फसलें, प्रौद्योगिकी और संस्थागत सुधार (Cropping Pattern – Major Crops, Food Crops other than Grains, Non-Food Crops, Technological and Institutional Reforms)
  • खाद्य सुरक्षा (Food Security (excluding impact of globalization on agriculture))

खनिज और ऊर्जा संसाधन (Minerals and Energy Resources)

  • खनिज क्या है? (What is a mineral?)
  • खनिजों की अवस्थिति का प्रकार – खनिज कहां पाए जाते हैं? (Mode of occurrence of Minerals – Where are these minerals found?)
  • धातु खनिज, अधातु खनिज, गैर-धातु खनिज, चट्टानी खनिज (Ferrous Minerals, Non-Ferrous Minerals, Non- Metallic Minerals, Rock Minerals)
  • खनिज संरक्षण (Conservation of Minerals)
  • ऊर्जा संसाधन – ऊर्जा संसाधनों के पारंपरिक स्रोत, गैर-पारंपरिक स्रोत (Energy Resources – Conventional Sources of Energy, Non-Conventional Sources of Energy)
  • ऊर्जा संसाधन संरक्षण (Conservation of Energy Resources)

विनिर्माण उद्योग (Manufacturing Industries)

  • विनिर्माण की महत्वपूर्णता – उद्योग का स्थान (Importance of Manufacturing – Industrial Location (excluding Industry Market Linkage))
  • कृषि-आधारित उद्योग (Agro based Industry(excluding Cotton Textiles, Jute Textiles, Sugar Industry))
  • खनिज-आधारित उद्योग (Mineral based Industries(excluding Iron Steel Industry, Cement Industry))
  • उद्योगिक प्रदूषण और पर्यावरण क्षति, पर्यावरण की नियंत्रण (Industrial Pollution and Environmental Degradation, Control of Environmental Degradation)

राष्ट्रीय अर्थ निर्माण की जीवन रेखा (Life Lines of National Economy)

  • सड़क परिवहन (Roadways)
  • रेलवे (Railways)
  • पाइपलाइन (Pipelines)
  • जलमार्ग (Waterways)
  • प्रमुख समुद्रिय पोर्ट (Major Seaports)
  • हवाई परिवहन (Airways)
  • संचार (Communication)
  • अंतरराष्ट्रीय व्यापार (International Trade)
  • व्यापार के रूप में पर्यटन (Tourism as a Trade)

प्रजातंत्रिक राजनीति (Democratic Politics): नवोदय कक्षा 11 परीक्षा सिलेबस

पाठ्यक्रम संरचना

इकाई 1: शक्ति साझा करना (Power Sharing)

  • बेल्जियम और श्रीलंका (Belgium and Sri Lanka)
  • श्रीलंका में अधिकांशवाद (Majoritarianism in Sri Lanka)
  • बेल्जियम में अनुकूलन (Accommodation in Belgium)
  • शक्ति साझा करने की क्यों आवश्यकता है? (Why power sharing is desirable?)
  • शक्ति साझा करने के प्रारूप (Forms of Power Sharing)

इकाई 2: संघटनवाद (Federalism)

  • संघटनवाद क्या है? (What is Federalism?)
  • भारत को एक संघटनीय देश क्या बनाता है? (What make India a Federal Country?)
  • संघटनवाद कैसे अमल किया जाता है? (How is Federalism practiced?)
  • भारत में अधिकरणीकरण (Decentralization in India)

इकाई 3: लिंग, धर्म और जाति (Gender, Religion and Caste)

  • लिंग और राजनीति (Gender and Politics – Public/Private division, Women’s political representation)
  • धर्म, साम्प्रदायवाद और राजनीति (Religion, Communalism and Politics – Communalism, Secular State (excluding image on page 46, 48, 49 of NCERT Textbook – Democratic Politics –II – reprinted edition 2021))
  • जाति और राजनीति (Caste and Politics – Caste inequalities,Caste in politics, Politics in caste)

इकाई 4: राजनीतिक पार्टियाँ (Political Parties)

  • हमें राजनीतिक पार्टियों की क्यों आवश्यकता है? (Why do we need Political Parties? – Meaning, Functions, Necessity)
  • हमें कितनी पार्टियाँ होनी चाहिए? (How many parties should we have?)
  • राष्ट्रीय पार्टियाँ (National Parties)
  • राज्य पार्टियाँ (State Parties)
  • पार्टियों के प्रति चुनौतियाँ (Challenges to Political Parties)
  • पार्टियों का सुधार कैसे किया जा सकता है? (How can Parties be reformed?)

इकाई 5: प्रजातंत्र के परिणाम (Outcomes of Democracy)

  • हम लोकतंत्र के परिणामों का कैसे मूल्यांकन करते हैं? (How do we assess democracy’s outcomes?)
  • जवाबदार, प्रतिस्पर्धी और समर्थनी सरकार (Accountable, responsive and legitimate government)
  • आर्थिक विकास और विकास (Economic growth and development)
  • असमानता और गरीबी की कमी (Reduction of inequality and poverty)
  • सामाजिक विविधता की समाहाना और स्वतंत्रता (Accommodation of social diversity)
  • नागरिकों का मान-सम्मान और स्वतंत्रता (Dignity and freedom of the citizens)

आर्थिक विकास को समझना (Understanding Economic Development): नवोदय कक्षा 11 परीक्षा सिलेबस

पाठ्यक्रम संरचना

इकाई 1: विकास (Development)

  • विकास क्या वाद करता है – विभिन्न लोग, विभिन्न लक्ष्य (What Development Promises – Different People, Different Goals)
  • आय और अन्य लक्ष्य (Income and Other Goals)
  • राष्ट्रीय विकास (National Development)
  • विभिन्न देशों या राज्यों की तुलना कैसे की जाती है? (How to compare different countries or States?)
  • आय और अन्य मानक (Income and other criteria)
  • सार्वजनिक सुविधाएँ (Public Facilities)
  • विकास की संरक्षण (Sustainability of Development)

इकाई 2: भारतीय अर्थ व्यवस्था के क्षेत्र (Sectors of the Indian Economy)

  • आर्थिक गतिविधियों के क्षेत्र (Sectors of Economic Activities)
  • तीन क्षेत्रों की तुलना करते समय (Comparing the three sectors)
  • प्राथमिक, द्वितीय और तृतीय क्षेत्र (Primary, Secondary and Tertiary Sectors in India)
  • स्वंगठित और अस्वंगठित क्षेत्रों के रूप में क्षेत्र (Division of sectors as organized and un-organized)
  • मालिकाने के दृष्टिकोण से क्षेत्र (Sectors in terms of ownership: Public and Private Sectors)

इकाई 3: मनी और क्रेडिट (Money and Credit)

  • मनी के रूप में एक मध्यम (Money as a medium of exchange)
  • समकालिक मनी के रूप (Modern forms of Money)
  • बैंकों की कर्ज क्रियाएँ (Loan activities of Banks)
  • दो विभिन्न क्रेडिट परिस्थितियाँ (Two different Credit situations)
  • क्रेडिट की शर्तें (Terms of Credit)
  • भारत में सूची सहायता समूह (Self Help Groups for the Poor)

इकाई 4: वैश्विकीकरण और भारतीय अर्थ व्यवस्था (Globalization and the Indian Economy)

  • देशों के बीच उत्पादन (Production across countries)
  • उत्पादन के बीच संबंधितता (Interlinking production across countries)
  • विदेशी व्यापार और बाजारों के एकीकरण (Foreign Trade and integration of markets)
  • वैश्विकीकरण क्या है? (What is Globalization?)
  • वैश्विकीकरण को संभव बनाने वाले कारक (Factors that have enabled Globalization)
  • विश्व व्यापार संघ (World Trade Organization)
  • वैश्विकीकरण का भारत पर प्रभाव (Impact of Globalization in India)
  • न्यायसंगत वैश्विकीकरण के लिए संघर्ष (The Struggle for a fair Globalization)

नवोदय विद्यालय कक्षा 11 के सिलेबस के माध्यम से, हमारे छात्र आने वाले समय के लिए तैयार हो रहे हैं, जब उन्हें समाज में अपना स्थान बनाना होगा। इस सिलेबस के माध्यम से, वे न केवल एक अच्छे पेशेवर के रूप में बढ़ सकते हैं, बल्कि एक उत्कृष्ट नागरिक भी बन सकते हैं जो अपने समाज और देश के विकास में सक्रिय भागीदार बन सकते हैं।

इसलिए, नवोदय कक्षा 11 परीक्षा सिलेबस को सीखने और समझने का यह मौका हमारे छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है, और हमें इसका उचित उपयोग करके अपने जीवन को और भी उच्च स्तर पर ले जाने का संकल्प रखना चाहिए।

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